फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने किया 25 सर्वेश्रेष्ठ सांसद का चयन

New Delhi: BJP MP Poonam Mahajan at the Parliament house in New Delhi, on April 27, 2015. (Photo: Amlan Paliwal/IANS)

नई दिल्‍ली : लोक सभा में चुनाव जीत कर आये कुल 543 सांसद हैं. पिछले दिनों फेम इंडिया-एशिया पोस्‍ट सर्वे ने संयुक्‍त रुप से बड़ा सर्वे कर 2017 के 25 श्रेष्‍ठ सांसदों का चयन किया. श्रेष्‍ठ सांसदों के चयन को सर्वे में कई पारामीटर थे. फेम इंडिया के एडिटर इन चीफ यू एस सांथालिया कहते हैं कि सर्वे में चौंकाने वाली कई बातें सामने आईं. यह पाया गया कि सर्वे के नतीजे में मीडिया में सुर्खियां बटोरने वाले अनेक स्‍वनामधन्‍य नाम सतही कार्यों में शून्‍यता के कारण गायब हैं, तो फिर शीर्ष सांसदों में शामिल हुए कुछ ऐसे नाम थे, जो कहीं चर्चा में नहीं रहते हैं और कुछ रहते भी हैं तो नकारात्‍मक वजहों से.

फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने श्रेष्ठ सांसदों का चयन करने के लिए 25 केटेगरी बनाई

फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने श्रेष्ठ सांसदों का चयन करने के लिए 25 केटेगरी बनाई थी, जिससे पता चल सके कि उनमें जनता के द्वारा दिए गए दायित्व के प्रति कितनी निष्ठा है. इसके बाद एशिया पोस्ट के एनालिस्ट ने 8 प्रमुख बिन्दुओं पर कार्य किया, जिनमें सदन में उपस्थिति और बहस में भागीदारी, जनता के हित में प्रश्न उठाने, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक लाने, क्षेत्र की जनता के लिए सुलभता व मददगार, लोकप्रियता और छवि को प्रमुख माना गया. ध्यान रहे इस सर्वे में भारत सरकार के किसी भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया था.

ये हैं श्रेष्ठ 25 सांसद

प्रभावशाली सांसद की केटेगरी में गुजरात के भाजपा सांसद डॉ. किरीट भाई सोलंकी ने अपना स्थान बनाया. बेजोड़ सांसद की केटेगरी में टॉप पर बिहार के मधेपुरा के सांसद राजेश रंजन उर्फ़ पप्पू यादव रहे. सक्रिय सांसद की केटेगरी में निशिकांत दुबे ने जगह बनाई जो झारखंड के गोड्डा से चुनाव जीते हैं. नारी शक्ति केटेगरी में महाराष्ट्र की सुप्रिया सुले, सरोकार केटेगरी में  दिल्ली के सांसद उदित राज, लगन केटेगरी में उत्तर प्रदेश से बांदा के सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा और इरादे केटेगरी में रोडमल नागर ने टॉप किया.

हौसला केटेगरी की बात करें, तो हरियाणा के युवा सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने पहला स्थान पाया. चर्चित सांसदों की केटेगरी में हिमाचल प्रदेश के सांसद अनुराग सिंह ठाकुर पहले स्थान पर रहे. विरासत केटेगरी में दुष्यंत चौटाला ने टॉप किया. मजबूत सांसद की केटेगरी में केरल के सांसद एनके प्रेमचंद्रन को पहला स्थान मिला. लोकप्रिय केटेगरी में ओम बिड़ला सबसे आगे रहे, कर्मयोद्धा केटेगरी में राजस्थान के सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने सबसे अधिक नंबर हासिल. जागरूक केटेगरी में उत्तर प्रदेश के सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल पहले पायदान पर पहुंचे. जज्बा केटेगरी में शिवसेना के सांसद अरविन्द सावंत ने टॉप किया. प्रयत्नशील केटेगरी में ओड़िसा के सांसद रविन्द्र कुमार जेना को सबसे अधिक अंक मिले.

युवा सांसदों की केटेगरी में टॉप पर महाराष्ट्र की सांसद पूनम महाजन रही. शख्सियत केटेगरी में उत्तर प्रदेश के वीरेंदर सिंह मस्त को पहला स्थान प्राप्त हुआ. उत्तराधिकार केटेगरी में नार्थ-ईस्ट के सांसद गौरव गोगोई टॉप पर रहे. उम्मीद केटेगरी में उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर के सांसद शरद त्रिपाठी पहले स्थान पर पहुंचे. असरदार सांसद की केटेगरी में भाजपा के सांसद सुधीर गुप्ता को पहला स्थान हासिल हुआ. शानदार सांसद में ओड़िसा के कलिकेश सिंहदेव सबसे आगे आये. जननायक केटेगरी में तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगात राय की धमक बनी. संघर्षशील केटेगरी में शिरोमणि अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने सबों को पीछे छोड़ा. इसी तरीके से कर्मठ सांसद की केटेगरी में हरियाणा के रमेश चंद्र कौशिक ने टॉप किया.

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*