एटीएम कार्ड साथ नही, पैसा निकल जायेगा

नई दिल्ली : एटीएम के आने से हमारी बैंक में होने वाली दौड़-भाग काफी कम हो गई है। दिन हो या रात हम किसी भी समय एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं, बस जरूरत होती है एटीएम कार्ड की।

किसी दिन आप एटीएम में पहुंचे और पता चले कि एटीएम कार्ड आप घर भूल गए हैं तो घबराएं नहीं कुछ बैंक ऐसी भी सुविधा दे रहे हैं, जिससे आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं। इस सुविधा को पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा बस आसान से प्रोसेस से आप भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

इस सुविधा को पाने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक में खुद को रजिस्टर कराना पड़ेगा। यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या बैंक इंटरनेट बैकिंग की मदद से भी हो सकेगा।

एक बार बैंक में रजिस्टर होने के बाद कस्टमर को 4 अंकों का एक पिन नंबर मिलेगा। यह नंबर एटीएम पिन की ही तरह होगा। इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेगा।

एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको उस बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन अपने मोबाइल पर डाउनलोड करनी पड़ेगी। यूजर्स को इसके लिए एसएमएस ऑप्शन भी दिया गया है। इसके माध्यम से बैंक इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा।

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालने की यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ठीक एटीएम कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी।

इसकी मदद से यूजर इंट्रा बैंक, मोबाइल टू मोबाइल, मोबाइल टू एकाउंट फंड ट्रांसफर और नेट इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रासफर सभी कर सकेंगे। वहीं, इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) भी इस मोबाइल एप्लीकेशन का फीचर रहेगा। इस सुविधा से आप 5 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं।