द्वारका(दिल्ली) में ‘धमाके’ से सहम गए लोग!

नई दिल्ली। द्वारका जिले के द्वारका नॉर्थ थाना क्षेत्र स्थित सूरज विहार इलाके में मंगलवार की देर रात अचानक जोरदार धमाका होने से आसपास के लोग सहम गए। दरियाफ्त के बाद उन्हें पता चला कि इंडियन आयल की भूमिगत जा रही पाइल लाइन से ऑयल चुराते वक्त यह  ब्लास्ट हुआ है। दरअसल कुछ शातिर चोरों ने वहां सुरंग बना कर पाइप लाइन से पाइप जोड़ रख था और पेट्रोलिम ऑयल की चोरी कर रहे थे, जिसके चलते अचानक पेट्रोलियम गैस का गुबार निकला और भीषण ब्लास्ट हुआ था। विस्फोट इतना भयावह था, कि आसपास के मकान तक हिल गए और लोग भयवश अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये। फिर उनमें किसी शख्स ने फ़ोन कर पुलिस नियंत्रण कक्ष को घटना की सूचना दी, तो मौके पर पुलिस, क्राइम टीम, बम डिफियूज दस्ता और डॉग स्कॉट वाले पहुंचे। इसके बाद इंडियन ऑयल विभाग को सूचना दी गई, तो इंडियन ऑयल के आलाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मामले में पांच आरोपी थे, जिसमें से एक आरोपी को पुलिस ने धर दबोचा है, जबकि चार आरोपी फरार होने में कामयाब हो गए थे। बहरहाल द्वारका नॉर्थ थाने की पुलिस ने इस बाबत मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

गनीमत रही कि इस धमाके से कोई जानमाल का नुकसान नही हुआ। सूत्रों के मुताबिक,  इससे पहले मथुरा में तेल पाइप लाइन से पट्रोलियम पदार्थों की कई बार चोरी पकड़ी गई। वहीं बीते 2016 में दिल्ली के उत्तम नगर में भी धरती के अंदर से सुरंग बना कर पेट्रोलियम पदार्थ की चोरी का खुलासा हुआ था। और उसी के लगभग सात महीने बाद दिल्ली के मुंडका इलाके में भी सुरंग बनाकर तेल की चोरी का खुलासा हुआ था।

बता दें कि भारत सरकार का यह उपक्रम इंडियन आॅयल कारपोरेशन लिमिटेड की भूमिगत पाइपलान बिजवासन से पानीपत तक जाती हैं। और यही पाइपलाइन द्वारका इलाके से जा रही है, जहां मंगलवार की देर रात इंडियन आॅयल की इसी पाइपलाइन के पास के एक प्लाट में भीषण धमाका हुआ था। सूत्र के अनुसार यहां प्लाट यहीं के एक स्थानीय निवासी का है, जिसने इसे गाड़ियों का बम्फर ठीक करने वाले मिस्त्रियों को किराये पर दे रखा है। यहीं प्लांट के अंदर एक कमरा बना हुआ है और टीन की छत हैं। यहां जब धमाके के बाद पुलिस मौके पर पहुंची व प्लांट के अंदर गई, तो कमरे के एक कोने में चार फुट करीब चौड़ा गड्डा खुदा हुआ था। जो करीब आठ फीट गहरा था। गड्डे के उपर लोहे, प्लास्टिक और बोरो से गड्ढे को ढका गया था, जो धमाके से बिखरा हुआ था। वहीं गड्ढों में पाइप लाइन दिख रही थी। इसी पाइप लाइन से तेल चोरी करने का प्रयास किया गया, जिस वजह से यह ब्लास्ट हुआ था।

बहरहाल पुलिस पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर यह पता लगाने में जुटी है कि इंडियन आॅयल की इस पाइप लाइन से ये शातिर चोर कब से ऑयल चुराने का काम कर रहे थे

और अब तक कितने का ऑयल चुरा चुके हैं। साथ ही फरार चारों आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस प्रयास जारी है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*