दिल्ली पुलिस के इन दो ऑफिसरों पर गाज ‘पिस्टल प्रकरण’ में लापरवाही का नतीजा!

नई दिल्ली। ‘पिस्टल प्रकरण’ में निलंबित रोहिणी जिले के पूर्व SHO इंस्पेक्टर दिनेश कुमार(1994 बैच) व सब इंस्पेक्टर अनुज (2015 बैच) का ट्रांसफर दिल्ली पुलिस के द्वितीय बटालियन में कर दिये जाने की खबर है। खबर के अनुसार 15 फरवरी को यह आदेश जारी हुआ।

बता दें कि बहरहाल इंस्पेक्टर दिनेश रोहिणी जिला पुलिस लाइन में व सब इंस्पेक्टर अनुज उत्तर पश्चिम दिल्ली के अशोक विहार थाने में तैनात हैं। सब इंस्पेक्टर अनुज प्रकरण के समय विजय विहार थाने में पदस्थापित थे।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के सरस्वती विहार निवासी प्रतीक सक्सेना नामक एक शख्स ने आला अधिकारियों को दिए गए अपनी शिकायत में इंस्पेक्टर दिनेश व सब इंस्पेक्टर अनुज पर ‘पिस्टल कांड’ के आरोपी को केस हल्का कर जमानत दिलवा कर 5 लाख रुपये रिश्वत वसूलने और बाकी रुपयों के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया था। इस मामले में 30 जनवरी को डीसीपी(विजिलेंस) मोहम्मद अली से प्राप्त जांच रिपोर्ट पर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने स्वयं संज्ञान लेते हुए इंस्पेक्टर दिनेश व सब इंस्पेक्टर अनुज को निलंबित कर इनपर संयुक्त विभागीय कार्यवाही की संस्तुति की थी।

जानकारी के लिये बता दें कि सब इंस्पेक्टर अनुज इस प्रकरण के समय थाना विजय विहार में D-कोर्स ट्रेनिंग में थे। बावजूद इंस्पेक्टर दिनेश ने इन्हें ऐसे गंभीर मामले की जांच करने को कहा था। खबर के अनुसार सब इंस्पेक्टर अनुज ने विजिलेंस की जांच में पूछताछ के दौरान स्वीकार भी किया कि इंस्पेक्टर दिनेश कुमार ने इस केस की तफ्तीश करने को कहा था और उन्हीं के निर्देशानुसार सब काम किये थे। सूत्र की माने, तो सब इंस्पेक्टर अनुज के इस स्वीकारोक्ति के बाद ही विजिलेंस रिपोर्ट पर दोनों को निलंबित किया गया था।

बता दें कि जब यह मामला सामने आया, यह खबर समाचार पत्रों की सुर्खियां बनी थी। सवाल उठना स्वाभाविक था कि एक PSI, जो ट्रेनिंग कर रहा, उसके द्वारा  SHO ने ऐसा महत्वपूर्ण केस “डील” करवा दिया।

सच्चाई सामने आने पर इलाके के लोगों में भी इंस्पेक्टर दिनेश के प्रति काफ़ी आक्रोश था, पिस्टल छोड़ने पर, क्योंकि वही आरोपी प्रकरण के बाद चार पिस्टल बेचता  पकड़ा गया था, दिल्ली पुलिस की दूसरी टीम द्वारा।।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*