दिल्ली: बुलेट ट्रेन के लिए जापान से मिली पहली किश्त की सहमति, मिलेंगे 5,500 करोड़ रुपये

नई दिल्ली। देश में बुलेट ट्रेन जल्द से जल्द दौड़ सके इस दिशा में भारत और जापान ने एक और कदम बढ़ाया है। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए शुक्रवार को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) और भारत सरकार के बीच लोन की पहली किश्‍त जारी करने पर सहमति बन गई। इसके बाद परियोजना के लिए 5,500 करोड़ रुपये के लोन की पहली किश्‍त के लिए रास्ता साफ हो गया।

जानकारी के अनुसार बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए दिसम्बर महीने से टेंडर जारी करने का काम शुरू हो जाएगा। वहीं अगले साल की शुरुआत से काम भी शुरू होने की संभावना है। भारत और जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ हुए समझौते के तहत भारत जरूरत के अनुसार हर छह महीने में लोन की किश्त ले सकेगा।

वहीं जेआईसीए की ओर से कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत हावड़ा मैदान से सॉल्ट लेक सेक्टर-5 तक मेट्रो लाइन बनाने के लिए 1600 करोड़ रुपए का कर्ज भी दिया जाएगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि देश के स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर 15 अगस्त 2022 देश के लोगों को बुलेट ट्रेन को तोहफा मिल सके। इसके लिए इस प्रोजेक्ट का काम तेजी से पूरा किए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*