यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का बड़ा बयान- भारत में सांप्रदायिकता नहीं है

भारत दौरे पर आए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत में सांप्रदायिकता नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं भारत में असाधारण विभिन्नता देख सकता हूं। भारत में सांप्रदायिकता कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। मुझे नहीं लगता कि ये कोई परेशानी है। इससे पहले एंटोनियो गुटेरेस ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और शांति के लिए उनके योगदान को याद किया।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘महात्मा गांधी के स्मारक पर मुझे एक बार फिर यह बात याद आई कि उन्होंने साबित किया था कि अहिंसा इतिहास बदल सकती है। जैसा कि हम उनके जन्म की 150वें जयंती वर्ष में कदम रख रहे हैं, उम्मीद है कि उनका ज्ञान और दृढ़ संकल्प शांति और समृद्धि की दिशा में हमारे सामूहिक कार्य का मार्गदर्शन करे।

इससे पहले गुटेरेस ने कहा कि भारत बहुध्रुवीय व्यवस्था का एक मजबूत स्तंभ बन रहा है। साथ ही, हम एक बहुध्रुवीय विश्व चाहते हैं, ऐसे में भारत की काफी प्रासंगिक भूमिका के बगैर एक बहुध्रुवीय विश्व बनाना असंभव है। यूएन हाउस के उदघाटन समारोह में गुटेरेस ने कहा कि भारत एक वैश्विक शक्ति बन रहा है और वह विकास की दिशा में व्यापक रूख की हिमायत कर रहा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*