दिल्ली-स्वच्छता-रोकेगी-क/

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के मधु विहार थाना प्रांगण में लाड़ली फाउंडेशन ने दिल्ली पुलिस द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के तहत स्थानीय निवासियों में कोविड-19 की रोकथाम के लिये ‘कोरोना प्रोटेक्शन कीट’ बांटा।
ज्ञात रहे कि समाजिक संगठन ‘लाड़ली फाऊंडेशन’ हमेशा ही जनता के हित के लिये कार्य करती रह्ती है, वहीं अभी एक सप्ताह पहले हीं कोरोना को पट्खनी देकर थानाध्यक्ष की कुर्सी पर वापस लौटे इंस्पेक्टर राजीव कुमार भी पूरे कोरोना काल मे लगातार जनसेवा कर रहे हैं और तमाम सावधानियों के बावजूद कोरोना संक्रमित हो गये थे ।
दरअसल दिल्ली पुलिस 1जुलाई से 15 जुलाई तक स्वच्छता पखवाड़ा मना रही है। यह सर्वविदित है कि कोरोना काल में हर वयक्ति को दिन भर में कई बार हाथ धोने की सलाह दी जाती है, इसिलिए दिल्ली पुलिस ने इस समाजिक संगठन के साथ मिलकर कोरोना से सुरक्षा के लिये ‘कीट’ का वितरण किया जिसमें हाथ धोने का साबुन, सेनेटाइजर, आरोग्य भारती का काढा और मास्क दिया गया है ।
अपने उदघाटन भाषण में लाड़ली फाउंडेशन की तरफ से देवेन्द्र कुमार ने कहा कि भारत पेट्रोलियम के सहयोग से यह कोरोना कीट बनाया गया है और कोरोना से लड़ाई में ‘स्वच्छता’ एक कारगर अस्त्र है क्योंकि सोशल डिस्टेंशींग का यही मतलब भी है कि दुरी बनाये रखें और साफ सफाई का ध्यान रखें।
मधु विहार के एसीपी विजय कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि जनता को इस महामारी के साथ जीना सिखना होगा, यह बिमारी जानलेवा तो है लेकिन थोड़ी सी सावधानी से और उचित दूरी का पालन करते हुए इससे बचा जा सकता है। उन्होनें कहा कि उनके पुलिस विभाग के कई जवान कोरोना संक्रमित हुए लेकिन सही ईलाज और परहेज के कारण पुन: अपने ड्यूटी पर लौटे हैं, इसका मतलब यह है कि थोड़ी सी जागरुकता से जीवन बचाया जा सकता है ।
अपने समापन सम्बोधन में एसएचओ राजीव कुमार ने सभी आगन्तुकों का धन्यवाद किया और कहा कि ‘उनका वयक्तिगत अनुभव है कि ‘स्वच्छता’ कोरोना को रोकगा तथा स्वच्छता ही समाधान है। उन्होनें जोर देकर कहा कि ‘ जब तक जान है जनसेवा चलती रहेगी।’