बिहार में 28 अक्टूबर से 3 चरणों मे मतदान, 10 नवंबर को मतगणना, आचार संहिता लागू

  • डॉ.समरेन्द्र पाठक,

उषा/ई.मुकेश/नजीम

नई दिल्ली(एजेंसी)। बिहार विधान सभा चुनाव के लिए आज तारीखों की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू कर दिया गया।
पटना से एजेंसी ने अपने दो वरिष्ठ पत्रकारों- उषा पाठक एवं ई.मुकेश कुमार के हवाले से गत 20 सितम्बर को बिहार चुनाव की घोषणा शीघ्र किये जाने की खबर दी थी।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस आशय की घोषणा की।कोरोना संकट के बीच देश में यह सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है।
श्री अरोड़ा ने कहा कि बिहार में पहले चरण में 28 अक्टूबर, दूसरे चरण 3 नवंबर एवं तीसरे चरण में 7 नवंबर को मतदान होगा। 10 नवंबर को मतगणना होगी।
उन्होंने कहा कि पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधान सभा क्षेत्र में, दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 विधान सभा क्षेत्र में तथा तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधान सभा क्षेत्र में मतदान होगा।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना से संक्रमित मरीज भी अंतिम समय में मतदान कर सकेंगे। इसके साथ ही चुनाव प्रचार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।
श्री अरोड़ा ने कहा कि नामांकन के लिए 2 से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा।मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। अब मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।
इस चुनाव के लिए 6 लाख फेस शील्ड, 7 लाख सैनिटाइजर एवं 46 लाख मास्क का इंतजाम किया गया है। इस बार एक मतदान केंद्र पर एक हजार मतदाता ही वोट डाल सकेंगे।