बिहार चुनाव: तेजस्वी ने जनसैलाब में अपने पिता लालू का रिकार्ड तोड़ा

  • डॉ.समरेन्द्र पाठक
    (वरिष्ठ पत्रकार एवं चिंतक)

पटना(एजेंसी)। बिहार विधान सभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार अभियान में राज्य में विरोधी दल के नेता तेजस्वी यादव ने सभाओं में उमड़ी जन सैलाब के मामले में अपने पिता एवं राजद सुप्रीमों लालू यादव के रिकार्ड को तोड़ दिया।
इसके साथ ही दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर आगामी 3 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए प्रचार कल शाम समाप्त हो गया। इस चरण में 1514 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। प्रथम चरण में 71 सीटों पर गत 28 अक्टूबर को मतदान ही चुका है।
दूसरे चरण के प्रचार अभियान में राजग की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अनेक दिग्गजों ने जोर लगाया, वहीं विपक्ष की ओर से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एवं प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मोर्चा संभाला।
बिहार में सत्ता पक्ष की ओर से प्रायः हर सभा में लालू-रावडी के 15 वर्षो के कथित जंगल राज का याद दिलाने की कोशिश की गयी, वहीं तेजस्वी ने राजग के इतने ही वर्षो के शासन में राज्य की बदहाली, भय, भूख, गरीबी एवं
पलायन आदि के मामले को उछाला।
श्री यादव ने सत्ता में आने पर 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का वादा भी किया। इन वादों से युवाओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा और भीड़ जुटाने के मामले में तेजस्वी ने अपने ही पिता के वर्ष 1990-95 एवं2020 के रिकार्ड को तोड़ दिया।वर्षो बाद बिहार की सभाओं में युवाओं में इस तरह का जोश देखने को मिला, जैसे अमरीकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार हो।
वहीं राजग की ओर से श्री मोदी की सभाओं में भीड़ तो जुटी, लेकिन उनके भाषनों में लोक सभा चुनाव की तरह गरमाहट नहीं दिखाई दी। राज्य के मुखिया श्री कुमार विपक्ष के करारा प्रहार का समुचित जवाब भी न दे पाए।कभी प्रधानमंत्री पद के दावेदार माने जाने वाले “मिस्टर क्लीन”के नाम से प्रसिद्ध श्री कुमार ने अपने भाषणों में पहली बार जमकर मर्यादाएं भी तोड़ी, जो इनकी छवि को न सिर्फ तार तार कर रख दिया, बल्कि इनके पांच दशक के राजनीतिक सौम्यता पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया।
अभी तक के प्रचारअभियानों में लोजपा के नेता चिराग पासवान, जाप सुप्रीमों पप्पू यादव एवं अखबारों में विज्ञापनों के जरिये खुद को मुख्यमंत्री का दावेदार बताने वाली प्लुराल्स पार्टी की युवा नेत्री पुष्पम प्रिया चौधरी ने भी धुंआ धार प्रचार किये।
इस चरण में राजद का 28 सीटों पर भाजपा एवं 24 सीटों पर जदयू से सीधा मुकावला है।महागठबंधन का दूसरा बड़ा दल कांग्रेस भी 24 सीटों पर भाजपा और जदयू के दिग्गजों को टक्कर दे रहा है।
दूसरे चरण में जिन दिग्गजों के किश्मत का फैसला होना है, उनमें राज्य के मंत्री रामसेवक सिंह,लालू यादव के समधी चंद्रिका राय, राजद नेता तेज प्रताप यादव, पूर्व मंत्री ललित यादव, फ़िल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा,भाजपा नेता नंद किशोर यादव, राज्य के काविना मंत्री श्रवण कुमार, बाहुबली काली पांडेय एवं अमरेंद्र पांडेय के अलावा वीआईपी तथा वाम दलों के कुछ दिग्गज शामिल हैं।एल.एस।