दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष बनेंगे राहुल गांधी!

– डॉ.समरेन्द्र पाठक

(वरिष्ठ पत्रकार एवं चिंतक)

नई दिल्ली(एजेंसी)। राहुल गांधी एक बार फिर कांग्रेस प्रमुख की जिम्मेदारी संभालेंगे और पार्टी को सशक्त बनाएंगे।
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के सरकारी आवास 10 जनपथ पर वरिष्ठ नेताओं की कल हुई बैठक के बाद यह तथ्य उभर कर सामने आया है। यह बैठक पांच घंटे तक चली थी।
इस बैठक में श्रीमती सोनिया गांधी, प्रियंका एवं राहुल के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, पी. चिदंबरम, अशोक गहलोत, अंबिका सोनी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा,पवन बंसल, पृथ्वीराज चव्हाण, कमलनाथ, हरीश रावत सहित कई बड़े नेता शामिल थे।
पार्टी सूत्रों ने बताया कि बैठक में कई नेताओं ने फिर से राहुल को कमान सौंपने का प्रस्ताव रखा, जिसे राहुल ने यह कहकर अपनी सहमति दी, कि उन्हें जो जिम्मेदारी दी जायेगी उसे वह स्वीकार करेंगे।
सूत्र बताते हैं कि राहुल को दोबारा कमान सौंपने के लिए संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है, ताकि गत अगस्त महीनें में उठी इस आशय की मांग पर विराम लग सके। पार्टी के 23 नेताओं ने संगठनात्मक चुनाव की मांग की थी।
बाद में वरिष्ठ नेता श्री बंसल ने बताया कि बैठक में श्रीमती गांधी ने पार्टी को मजबूत करने के लिए काम करने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी को मजबूत करने की रणनीति पर चर्चा हुई।
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्री चव्हाण ने कहा कि पार्टी को कैसे मजबूत किया जाए, इसे लेकर यह पहली बैठक थी।
पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने परसो कहा था कि कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेगी। एल.एस।