दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड 19 की स्थिति के बारे में अधिकारियों से बात की

– डॉ. समरेन्द्र पाठक

नई दिल्ली(एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोविड-19 की स्थिति के बारे में राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों से चर्चा की।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां इस आशय की जानकारी दी। इस दौरान श्री मोदी ने अधिकारियों से सर्वोत्तम उपायों को साझा करने का आग्रह किया, ताकि उनका उपयोग देश के अन्य हिस्सों में किया जा सके। श्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यह चर्चा की।
अधिकारियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए हाल के संक्रमण के मामलों में आए उछाल से निपटने के क्रम में उठाये गये कदमों से अवगत कराया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा से संबंधित बुनियादी ढांचे और क्षमता निर्माण को उन्नत करने की दिशा में किए जा रहे विभिन्न प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी।
प्रधानमंत्री ने इस कठिन समय में देश के स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कामगारों और प्रशासकों द्वारा दिखाए गए समर्पण एवं दृढ़ता की सराहना की और उनसे आगे भी इसी जोश के साथ काम करते रहने का आग्रह किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का हर जिला एक दूसरे से अलग है और उनकी अपनी अनूठी चुनौतियां हैं। उन्होंने जिले के अधिकारियों से कहा कि आप अपने जिले की चुनौतियों को ज्यादा बेहतर तरीके से समझते हैं।
उन्होंने उन अधिकारियों की सराहना की जो कोविड-19 से संक्रमित होने के बावजूद बिना छुट्टी लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये अधिकारी कई लोगों के लिए प्रेरणा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ राज्यों में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या घट रही है, वहीँ कई अन्य राज्यों में यह संख्या बढ़ रही है। इसलिए उन्होंने घटते संक्रमण की पृष्ठभूमि में और अधिक सतर्क रहने की जरूरत पर बल दिया।
उन्होंने जोर देकर कहा कि यह लड़ाई हर एक जीवन को बचाने की है और हमारा ध्यान ग्रामीण और दुर्गम इलाकों की ओर होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से ग्रामीण आबादी के लिए राहत सामग्री को आसानी से उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।
प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को सलाह दी कि वे अपने जिले के प्रत्येक नागरिक के जीवन को आसान बनाने पर ध्यान दें। उन्होंने संक्रमण को रोकने और साथ ही आवश्यक सामग्रियों की निर्बाध आपूर्ति को सुनिश्चित करने की जरूरत पर बल दिया।
उन्होंने बताया कि पीएम केयर्स फंड के जरिए देश के हर जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्र लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है और कई अस्पतालों में इन संयंत्रों ने काम करना शुरू भी कर दिया है।
प्रधानमंत्री ने बीमारी की गंभीरता को कम करने और अस्पताल में भर्ती एवं मृत्यु दर में कमी लाने में टीकाकरण के महत्व को दर्शाते हुए कहा कि बड़े पैमाने पर कोरोना के टीकों की आपूर्ति बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय टीकाकरण की प्रणाली और प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर रहा है। राज्यों को अगले 15 दिनों का कार्यक्रम पहले से देने का प्रयास किया जा रहा है। एल.एस।