दिल्ली: मेवाती मूल के अन्तर्राज्यीय लुटेरा गैंग का खुलासा करने वाले ट्रैफिक ASI दिनेश व कांस्टेबल बृजेश सम्मानित, स्पेशल सीपी (ट्रैफिक, जोन-2) एस एस यादव ने संपर्क सभा मे किया पुरस्कृत

नई दिल्ली। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मोबाइल अभियोजन दल के सजग ट्रैफिक कर्मियों तथा थाना पालम गांव की संयुक्त टीम द्वारा मेवाती मूल के तीन अन्तर्राज्यीय कुख्यात लुटेरों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए लुटेरों से दिल्ली व हरियाणा के विभिन्न थानों में दर्ज 5 मामलों का खुलासा हुआ है। निःसंदेह यह दिल्ली पुलिस की एक बड़ी कामयाबी है।
पकड़े गए शातिर लुटेरों की पहचान 22 वर्षीय मो. वकील, पुत्र मो. हसन, निवासी नूह, मेवात (हरियाणा), 27 वर्षीय वसीम उर्फ लंगडा, पुत्र फोंडा मोहम्मद, निवासी विल रोज, थाना रोज का मेव, जिला नूंह, मेवात (हरियाणा) और 27 वर्षीय तंजीर उर्फ फिल्मी, पुत्र नजीबि, निवासी पटपद पुन्हाना, जिला नूंह, मेवात (हरियाणा) के रूप में हुई है।
धरे गए अपराधियों से तीन अवैध फायर आर्म्स, लुटे गए 27,040/- रुपये और वारदात में इस्तेमाल चोरी की बाइक की बरामदगी हुई है।

संपर्क सभा मे पुरस्कृत

उल्लेखनीय है कि 10 जून, 22 को राजधानी के कापसहेड़ा थाना क्षेत्र में तीन अपराधियों द्वारा डकैती की दो घटनाओं को अंजाम दिया गया। दोनो वारदात के बाद अपराधी अपनी बाइक पर द्वारका की ओर भाग गए थे।
बता दें कि उपरोक्त लूट की दोनो घटनाओं में अपराधियों ने लगभग 26000/- रुपयों की लूट की घटना को अंजाम दिया था।
लूटपाट की वारदात को अंजाम देने के बाद जब अपराधी बिना नंबर प्लेट वाली टीवीएस अपाचे मोटरसाइकिल पर द्वारका सेक्टर-10 के पास पहुंचे, तो द्वारका ट्रैफिक पुलिस मोबाइल अभियोजन दल के सतर्क कर्मचारियों ने उन्हें रोक लिया, क्योंकि उन्होंने न तो हेलमेट पहना था और न ही उनकी बाइक में पंजीकरण नंबर प्लेट थी। ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोके जाने पर तीनों अपराधियों ने बाइक छोड़कर भागने की कोशिश की। लिहाजा संदेह होने पर द्वारका सर्किल ट्रैफिक के एएसआई दिनेश और कांस्टेबल बृजेश ने त्वरित कार्रवाई की और उन्हें रोकने की कोशिश की, उपरोक्त तीन आरोपियों में से दो आरोपी चल रहे यातायात का लाभ उठाकर भागने में कामयाब रहे, लेकिन तीसरे आरोपी को एएसआई दिनेश और कांस्टेबल बृजेश ने बाइक के साथ मौके पर ही पकड़ लिया। रिकॉर्ड की जांच करने के बाद, मोटरसाइकिल टीवीएस अपाचे नंबर एचआर-26-ईटी-0995 को अभियोग संख्या 138/22, धारा 379 भारतीय दंड संहिता, थाना गुरुग्राम सेक्टर-17-18, हरियाणा के क्षेत्र से चोरी का होना पाया गया। तलाशी लेने पर आरोपी के कब्जे से एक देशी पिस्तौल और 6700/- रुपये की बरामदगी भी हुई।
पुलिस पूछताछ में आरोपी की पहचान मो. वकील, पुत्र मो. हसन, निवासी नूह, मेवात, (हरियाणा) के रूप में हुईI उसने अपने अन्य दो सहयोगियों की पहचान का खुलासा वसीम @ लंगडा, पुत्र फोंडा मोहम्मद, निवासी विल रोज, थाना रोज का मेव, जिला नूंह, मेवात (हरियाणा) और तंजीर उर्फ फिल्मी, पुत्र नजीबि, निवासी पटपद पुन्हाना, जिला नूंह, मेवात (हरियाणा) के रूप में की और बतलाया कि उसने अपने अन्य दो साथियों के साथ मिलकर थाना कापसहेड़ा के इलाके में दो लूट की वारदातों को अंजाम दिया था। इस जानकारी के बाद ट्रैफिक पुलिस ने आरोपी मो. वकील को अवैध फायर आर्म्स, लूटी गयी रकम और बरामद चोरी की मोटरसाइकिल के साथ थाना द्वारका (दक्षिण) के हवाले कर दिया। इस संबंध में थाना द्वारका (दक्षिण) में अभियोग संख्या 259/22, धारा 25 आर्म्स एक्ट और 411 भारतीय दंड संहिता के तहत एक मामला दर्ज किया गया है।
मामले में संलिप्त दो अन्य आरोपी वसीम उर्फ लंगडा और तंजीर उर्फ फिल्मी, जो भागने में सफल रहे थे, उन्हें भी थाना पालम गांव के हवलदार विशाल और कांस्टेबल आशीष द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। इन दोनों आरोपियों के कब्जे से लूटी गई शेष राशि 20340/- रुपये की बरामदगी भी हो गई है।
द्वारका ट्रैफिक पुलिस के मोबाइल अभियोजन दल के सतर्क कर्मचारी एएसआई दिनेश और कांस्टेबल बृजेश ने उच्च समझ दिखाते हुए त्वरित कार्रवाई की, जिसके कारण लुटेरे पकड़े गए और दो डकैती के मामलों और एक चोरी के मामले को हल करने के साथ-साथ, अवैध हथियारों, लूट की गई राशि और चोरी की मोटरसाइकिल की बरामदगी भी हुई।
इस सराहनीय कार्य के लिये दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (ट्रैफिक, जोन -2) IPS एस एस यादव ने एएसआई दिनेश और कांस्टेबल बृजेश को कल पश्चिमी रेंज, दिल्ली यातायात पुलिस के पुलिस कर्मियों की संपर्क सभा के दौरान उनके प्रोत्साहन के लिए प्रत्येक को 20000 / – रुपये के नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया। इस अवसर पर द्वारका/बाहरी डिस्ट्रिक्ट (ट्रैफिक) के डीसीपी IPS अंकित सिंह भी मौजूद थे।
जानकारी के लिए बता दें कि पकड़े गए लुटेरों में गिरोह के मास्टरमाइंड तंजीर उर्फ फिल्मी पर 13 आपराधिक मामले पहले से दर्ज हैं।
बहरहाल पुलिस टीम की तफ्तीश जारी है।