दिल्ली: हुश्न के शौकीनों को ‘जिगोलो सेवा’ देने वाला अन्तर्राज्यीय ठग मेहताब धरा गया, आउटर नॉर्थ DCP बृजेंद्र यादव के मार्गदर्शन में डिस्ट्रिक्ट साइबर सेल इंचार्ज रमण कुमार सिंह की टीम की कामयाबी

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने “इंडियन जिगोलो” के नाम से चल रहे एक ऐसे ‘फर्जी कॉल सेंटर’ का खुलासा किया है, जिसके द्वारा पूरे देश मे अबतक 50 से अधिक लोग ‘जिगोलो’ के नाम पर, लाखों की ठगी का शिकार हो चुके थे।
खबर के अनुसार आठ युवतियां कॉल सेंटर मे काम करती थी, जो लोगों को आपराधिक साजिश के तहत रैनडम नंबर्स पर कॉल करके भुगतान करने के लिए प्रेरित करती थीं। इन युवतियों को बहरहाल धारा 41.1 (ए) Cr.P.C. के तहत नोटिस दिया गया है। वहीं ठिकाने से पुलिस द्वारा 12 बुनियादी फोन (KEY PAD PHONE), एक एंड्रॉइड फोन और 16 नोट बुक्स जब्त किए गए हैं, जिन्हे अपराध में इस्तेमाल किया जाता था। इसके अलावा 5, 67740 रुपये की राशि के लेन-देन में उपयोग किए जाने वाले पेटीएम खाते को डेबिट फ्रीज किया गया है, ऐसी खबर है।
बता दें कि सुमित (निवासी समयपुर बादली, दिल्ली) के माध्यम से एनसीआरपी पोर्टल पर प्राप्त शिकायत पर प्राथमिकी संख्या 33/22 दिनांक 02/06/2022 U/S 420 IPC, PS साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन बाहरी उत्तरी के तहत मामला दर्ज किया गया था। पीड़ित ने आरोप लगाया कि उनके साथ 70000/- रुपये की धोखाधड़ी की गई है, आरोपियों द्वारा एक छद्म तरीके से। जिसमें उन्हें कॉल बॉय/ जिगोलो की नौकरी की पेशकश की गई थी। जालसाज ने जिगोलो, बुकिंग व एडवांस आदि के नाम पर शिकायतकर्ता से रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगी की।
शिकायत मिलने पर अपराध की गंभीरता को भांपते हुए आउटर नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी बृजेंद्र कुमार यादव द्वारा डिस्ट्रिक्ट ऑपरेशन सेल के ACP रिछपाल सिंह के निर्देशन तथा डिस्ट्रिक्ट साइबर सेल थाना के SHO इंस्पेक्टर रमण कुमार सिंह के नेतृत्व मे एक विशेष टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम में एसआई सोमवीर, एसआई दामोदर, एसआई आशा दलाल, एसआई सत्येंदर, एसआई विशाल चौधरी, एचसी संजीत, एचसी मनोज, एचसी बलराज, एचसी दलीप, एचसी प्रमिला, आरक्षी ईश्वर, विकास, संजय और रिंको शामिल थे।
पुलिस टीम द्वारा जांच के दौरान यह पाया गया कि लाभार्थी द्वारा PAYTM खाते का उपयोग धोखाधड़ी के पैसे प्राप्त करने के लिए किया गया था। अकाउंट को ट्रैक किया गया और तकनीकी निगरानी बढ़ा कर टीम ने संदिग्ध लोकेशन सेक्टर -1 अवंतिका, रोहिणी, दिल्ली पर छापा मारा, जहां एक फर्जी कॉल सेंटर यौन शक्ति बढ़ाने वाली गोलियां और स्प्रे बेचने के लिए चल रहा था और इसकी आड़ में लोगों को जिगोलो सेवा में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जा रहा था।
मौके से पुलिस टीम के हत्थे चढ़े गिरोह के मास्टरमाइंड मेहताब से पूछताछ में पता चला कि उसने 8 महिलाओं को कॉल करने के लिए नियुक्त करा और जस्ट डायल पर और अश्लील वेबसाइटों पर विज्ञापन दिये।
कॉल करने वाली महिला यादृच्छिक नंबरों पर कॉल करती थी और एक बार कॉल पूरी होने के बाद लोगों से यौन शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ दवा लेने के लिए कहती थी। यदि कोई दावा करता है कि उसकी योन शक्ति भरपूर है और उन्हें ऐसी किसी भी दवा की आवश्यकता नहीं है, तो तुरंत लड़कियां उन्हें जिगोलो सेवा में शामिल होने के लिए अच्छा पारिश्रमिक देने के लिए कहती थीं और उसके बाद पंजीकरण के नाम पर, बुकिंग और अग्रिम आदि के नाम पर ठगी की जाती थी। अगर कोई कहता है कि उसके पास मजबूत यौन शक्ति है और उसे किसी दवा की आवश्यकता नहीं है वे “पीच” शब्द का इस्तेमाल करके उस कॉल को ठगी के लिए चिन्हित कर लेते थे ।
खबर के अनुसार कॉल सेंटर का मालिक मेहताब (निवासी अमन विहार, दिल्ली) गिरोह का मास्टरमाइंड है, जो जुलाई 2021 से इस फर्जी कॉल सेंटर को चला रहा था।
बहरहाल पुलिस टीम की तफ्तीश जारी है।