दिल्ली: द्वारका में ‘बिहार सदन’ का शिलान्यास

नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2 मई को दिल्ली के द्वारका सेक्टर -19 में बिहार के नए अतिथि गृह ‘बिहार सदन’ का शिलान्यास किया। पूर्ण रूप से भूकंपरोधी यह भवन दो एकड़ में बनेगा। बता दें कि यह भवन दिल्ली में ‘बिहार भवन’ व ‘बिहार निवास’ के बाद बिहार का तीसरा अतिथि गृह होगा।

उक्त अवसर पर भवन शिलान्यास के बाद वहां मौजूद हजारों लोगों को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि यह ‘बिहार सदन’ आधुनिक व प्रगतिशील बिहार की छवि प्रस्तुत करेगा। उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण से दिल्ली में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और बिहार के निवासियों को काफी सुविधा मिलेगी।

इस भवन की विशेषता बताते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि यह भवन बेसमेंट व भूतल के अलावा दस मंजिल का होगा। इसमे 118 कमरा होगा और 200 लोगों के लिये कांफ्रेंस रूम तथा 180 लोगों के लिये कैफेटेरिया रहेगा।

इससे पूर्व भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने ‘बिहार सदन’ की विशेषताओं के बारे में विस्तार से उल्लेख किया।

बिहार के भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हज़ारी ने संबोधन में कहा कि हम सभी बिहार वासियों के लिये गर्व का विषय है।

इस अवसर पर बिहार के विधान पार्षद दिलीप कुमार व देवेश चंद्र ठाकुर, नव निर्वाचित विधान पार्षद रामेश्वर महतो, विधायक ज्ञानेंद्र सिंह, एन.एच.ए.आई. के अध्यक्ष दीपक कुमार व मुख्यमंत्री के सचिव अतिश चंद्रा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मंच का संचालन ‘बिहार इन्फॉर्मेशन सेंटर’, नई दिल्ली के असिस्टेंट डायरेक्टर लोकेश कुमार झा ने किया।V

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*