दिल्ली: राफेल डील पर अगले हफ्ते होगी सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने दी सहमति

नई दिल्ली। संसद में उठा राफेल डील का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। कोर्ट ने भी आज भारत और फ्रांस के बीच हुए इस सौदे पर रोक के अनुरोध वाली जनहित याचिका पर अगले सप्ताह सुनवायी करने को सहमति दे दी है। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने अधिवक्ता एम एल शर्मा की इस बारे में दलीलों पर गौर किया कि उनकी अर्जी तत्काल सुनवायी के लिए सूचीबद्ध की जाए।

अधिवक्ता शर्मा ने अपनी अर्जी में फ्रांस के साथ लड़ाकू विमान सौदे में विसंगतियों का आरोप लगाया है और उस पर रोक की मांग की है। राफेल डील मामले पर मोदी सरकार और विपक्ष के बीच काफी समय से तकरार बनी हुई है। संसद में इस मुद्दे पर बहस भी हुई जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने इसपर अगले हफ्ते सुनवाई करने के लिए कहा है।

याचिका में डील को रद्द करने, एफआईआर दर्ज करने और कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है। याचिका में यह भी कहा गया है कि दोनों देशों के बीच हुई इस डील में भ्रष्टाचार हुआ है। ये रकम इन्हीं से वसूली जानी चाहिए। यह डील अनुच्छेद 253 के तहत संसद के माध्यम से नहीं की गई है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*