दिल्ली: व्यापक सुरक्षा उपायों के कार्यान्वयन पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का विशेष ध्यान – IPS सुरेंद्र सिंह यादव (Spl CP, Traffic)

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली मे सुगम व सुरक्षित यातायात व्यवस्था देने के लिए लगातार संकल्पित दिल्ली ट्रैफिक के प्रयास का सकारात्मक असर अब धरातल पर भी देखने लगा है। ‘POLICE POST’ के संपादक विवेकानंद चौधरी ने इस विषय पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर IPS सुरेंद्र सिंह यादव से विस्तार से बात की। बातचीत पर आधारित यह खबर –
‘तकनीकी समाज में आधुनिक प्रणालियों की जटिलताओं और उनके संचालन मे शामिल अंतर्निहित अनिश्चितताओं के कारण दुर्घटनाओं को सामान्य माना जाता है। हांलाकि एक प्रणाली – आधारित दृष्टिकोण को अपनाने और इसे मजबूत विनियमन और प्रवर्तन के साथ प्रभावी ढंग से युग्मित करके, इस दुर्घटना को कम करना और लोगों के लिये सड़क अनुशासन और सुरक्षा बनाये रखना संभव है।’ यह कहना है, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर IPS सुरेंद्र सिंह यादव का।
बातचीत के दौरान स्पेशल पुलिस कमिश्नर यादव ने बताया कि एक प्रभावी डेटा – संचालित दृष्टिकोण सूचित निर्णय लेने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हमे जटिल प्रणालियों मे संभावित जोखिमों और कमजोर बिंदुओं की पहचान करने मे सक्षम बनाता है। इन रणनीतियों के संयोजन से हम एक अधिक लचीला और विश्वसनीय वातावरण बना सकते हैं, जो सुरक्षा को प्राथमिकता देता है और दुर्घटनाओं के प्रभावों को कम करता है।
यादव ने बताया कि सड़क सुरक्षा बढ़ने और दिल्ली शहर मे दुर्घटनाओं को कम करने के प्रयास मे दिल्ली यातायात पुलिस ने डेटा का सावधानी पूर्वक विश्लेषण किया है, जिससे पता चला है कि वर्ष 2018 और 2019 मे दिन व रात दोनो समय हुई दुर्घटनाओं मे गिरावट देखी गई है। वर्ष 2020 और 2021 मे आंकड़ों मे कमी के लिये कोविड – 19 प्रतिबंध जिम्मेदार है, हांलाकि 2020 के बाद से दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ने लगी है। वहीं वर्ष 2023 (15-7-23) तक, नियमन और प्रवर्तन के लिये नए बुनियादी दिशा-निर्देशों के कार्यान्वयन के साथ दुर्घटनाओं की संख्या मे गिरावट शुरू हुई है।
यादव के अनुसार इन घटनाओं मे वृद्धि के लिये अधिकारियों, उपयोगकर्ताओं और हितधारकों से तत्काल ध्यान देने और सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता है।

IPS सुरेंद्र सिंह यादव (Spl CP, ट्रैफिक, दिल्ली पुलिस)

यादव ने कहा कि दिल्ली यातायात पुलिस लापरवाह ड्राइविंग, विचलित व्यवहार और यातायात नियमों का पालन न करने वालों पर कार्रवाई करती है, क्योंकि ये दिल्ली के निवासियों और आगंतुकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस प्रवृत्ति से निपटने के लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने यातायात से संबंधित सभी मौतों और गंभीर चोटों को खत्म करने के उद्देश्य से एक व्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाया है।
यादव ने बताया कि दिल्ली यातायात पुलिस ने व्यापक सुरक्षा उपायों के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसमे कई पहलू शामिल हैं, जैसे – प्रवर्तन, सड़क डिजाइन सुधार, यातायात प्रबंधन और ड्राइवरों/यात्रियों के व्यवहार मे सुधार के लिये प्रशिक्षण प्रदान करना, उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को फिर से डिजाइन करने, पैदल यात्री और साईकल चालक के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और एक सामंजस्यपूर्ण व टिकाऊ सड़क सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का प्रयास करने वाले जिम्मेदार ड्राइविंग प्रथाओं को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना।

यादव ने कहा कि सड़क सुरक्षा एक साझा जिम्मेदारी है और एक साथ हम अपनी सड़कोँ को सभी के लिये सुरक्षित बना सकते हैं।
यादव ने कहा कि प्रासंगिक हितधारकों के साथ सहयोग, व्यापक जन जागरूकता अभियान और निरंतर डेटा निगरानी के माध्यम से, हम विजन जीरो के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने मे दृढ़ हैं, जिससे दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अत्यधिक सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित हो सके।
यादव ने भरोसा व्यक्त किया कि साथ मिलकर हम अपने जीवंत समुदाय के सभी सदस्यों के लिये एक सुरक्षित और अधिक सुरक्षित सड़क वातावरण तैयार करेंगे।