केंद्रीय मंत्री, वाणिज्य मंत्रालय सुरेश प्रभु द्वारा प्रमाणीकरण फोरम, 2018 का उदघाटन

  1. माननीय केंद्रीय मंत्री, वाणिज्य मंत्रालय के श्री सुरेश प्रभु द्वारा प्रमाणीकरण फोरम 2018 का उद्घाटन।

• जालसाजी पर बढ़ती चिंताओं का समाधान करने के लिए नई दिल्ली में विरोधी जालसाजी और ब्रांड संरक्षण पर अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व शिखर सम्मेलन शुरू हुआ

• शिखर उद्योग, सरकार और उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने का उद्देश्य; टैक्स राजस्व में वृद्धि में सरकार की मदद के लिए जालसाजी लगाए जा रहे हैं

नई दिल्ली। जालसाजी और देश में “मेक-Sure-इंडिया” आंदोलन को सक्षम करने के खिलाफ एक मजबूत कदम में, दो दिवसीय सम्मेलन सह प्रदर्शनी – प्रमाणीकरण फोरम 2018 नई दिल्ली में 15 मार्च को शुरू हुआ। यह मंच प्रमाणीकरण समाधान प्रदाता एसोसिएशन (एएसपीए) द्वारा आयोजित किया गया है।
सरकारी प्राधिकारियों और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों सहित विशेषज्ञों का एक उच्च प्रोफ़ाइल पैनल नई दिल्ली में एक साथ इस महत्वपूर्ण मंच के दूसरे संस्करण के लिए एक साथ आए हैं। इस कार्यक्रम का उद्घाटन वाणिज्य मंत्रालय के माननीय केंद्रीय मंत्री श्री सुरेश प्रभु द्वारा किया गयाऔर प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति सहित डॉ आर.सी.अग्रवाल, रजिस्ट्रार जनरल, पौधे की किस्मों का संरक्षण और किसानों के अधिकार प्राधिकरण, कृषि मंत्रालय, एस पी सहू आयुक्त, केन्द्रीय एक्साइज बोर्ड, श्री अनिल राजपूत, सीनियर चेयर – फिक्की (कास्केड), तथा उपाध्यक्ष – कॉरपोरेट अफेयर्स, आईटीसी लिमिटेड और एएसपीए के अध्यक्ष श्री यू के गुप्ता।
इस अवसर पर, वाणिज्य एवं वाणिज्य मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री श्री सुरेश प्रभु कहा – “नई दुनिया ज्ञान और विचारों से प्रेरित होने जा रही है।” हम भारत में एक बहुत ही आधुनिक आईपीए युग बनाने जा रहे हैं और इससे लोगों को ब्रांड में निवेश करने का मौका मिलेगा और इससे ज्ञान की अर्थव्यवस्था बन जाएगी जो कि बदले में भारत को एक बेहतर स्थान बना देगा और जगह विकसित कर सकेगी। उन्होंने कहा कि ब्रांड भारतीय स्थिति को बढ़ाने के लिए भारत में अभिन्न संपदा अधिकारों को बनाए रखने के प्रति पूर्ण प्रतिबद्धता दोहराती है।
“यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है जिसमें एक साथ सरकार और उद्योग एक कॉर्पोरेट इकाई के लिए न केवल एक ब्रांड बनाने के लिए आगे आते हैं, बल्कि अंततः एक बड़ा ब्रांड अर्थात ब्रांड इंडिया बनाते हैं।” “और ब्रांड इंडिया को एक स्पष्ट रूप से स्वीकार्य ब्रांड बनाने के लिए हमें सबसे पहले बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) की रक्षा करना चाहिए क्योंकि उन देशों, कंपनियों, यहां तक कि भारतीय कंपनियां जो ब्रांड निर्माण में भारी मात्रा में धन का निवेश करने जा रही हैं, नए अधिकारों का निर्माण कॉपीराइट के रूप में पेटेंट या नए उत्पाद विकास या दवा कंपनी के अणु विकास के लिए उन सभी को आईपीआर की सुरक्षा की आवश्यकता होगी, “उन्होंने कहा। उन्होंने उधोगो को कहा, “यदि भारतीय ब्रांड वैश्विक बनना चाहते हैं तो हमें भारत में वैश्विक ब्रांडों का सम्मान करने में सक्षम होना चाहिए”।
डॉ आर.सी. अग्रवाल, रजिस्ट्रार जनरल, प्लांट किस्मों और किसानों का अधिकार प्राधिकरण, कृषि मंत्रालय और किसान कल्याण ने कहा – “यहां तक कि उद्योग की राजस्व नकली द्वारा एक बड़ी हिट लेते हैं, सबसे बड़ा नुकसान उपभोक्ता के लिए है। हम सभी को इस बढ़ती चिंता का समाधान करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए और इस महत्वपूर्ण मंच पर विभिन्न पार क्षेत्र के हितधारकों के साथ पैनल चर्चा इस उद्देश्य की पूर्ति करेगी। ”
इस अवसर पर, मीडिया सलाहकार डॉ. एस. के. सिंह ने कहा, हमारी सरकार किसानों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए कृषि क्षेत्र को डिजिटाइज़ करने में बड़े कदम उठा रही है। उन्होंने ट्रेजरबिलिटी जैसे उपायों की भी जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने ट्रेजरबिलिटी जैसे उपायों की भी जरूरत पर जोर दिया और विरोधी नकली समाधान जोकि गुणवत्ता प्रतिबद्धता सुनिश्चित करेगा भारत में कृषि उत्पादों का उत्पादन।
प्रसिद्ध विशेषज्ञों सहित, डॉक्टर जयश्री गुप्ता प्रेजिडेंट, कंस्यूमर्स इंडिया & चेयरपर्सन ह्यूमन राइट्स ग्रुप (सन) मिस्टर पुनीत आनंद सीनियर जनरल मैनेजर (मार्केटिंग) & ग्रुप हेड, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड, मिस्टर सौरभ रोहिल्ला डिप्टी डायरेक्टर, सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मनुफक्चरर्स (सियाम), मिस. दीपिका रैकवार, सप्लाई चैन लीगल काउंसल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, डॉक्टर बकुल जोशी, ब्रांड प्रोटेक्शन एक्सपर्ट, एफएमसी कारपोरेशन, मिस्टर नवीन चौहान, हेड सेल्स एंड मार्केटिंग (पार्ट बिज़नेस), हीरो मोटर कोर्प, मिस्टर सौरव मित्र, एसोसिएट वाईस-प्रेजिडेंट पैकेजिंग स्ट्रेटेजी – ओएसडी, मिलन लैबोरेट्रीज, मिस संगीता तलवार, एमडी, फ्लैविसिओं कंसल्टिंग एंड ब्रांड स्ट्रेटेजी कंसलटेंट, मिस्टर. प्रवीण आनंद, मैनेजिंग पार्टनर, आनंद एंड आनंद, मिस्टर बेजोन मिश्रा, फाउंडर पार्टनर फॉर सेफ मेडिसिन्स (पीएसएम) इंडिया, मिस्टर Pankaj मोहिंद्रू, फाउंडर एंड नेशनल प्रेजिडेंट, इंडियन सेलुलर एसोसिएशन (आईसीए), मिस्टर चन्द्रा मोहन गुप्ता, डायरेक्टर कॉर्पोरेट अफेयर्स एत कोका-कोला इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और कई ने नकली सूचनाओं को कम करने के उद्देश्य से इस महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की।
इस अवसर पर, एएसपीए के अध्यक्ष श्री यू.के.गुप्ता ने कहा, “हमारी सरकारें काले धन और आतंकवाद से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम भारत सरकार और अभियान” भारत में बने “अभियान की पहल का स्वागत करते हैं। आज, “मेड इन इंडिया” उत्पाद का भारत और विदेशी बाजार में शानदार अवसर है। हालांकि, विभिन्न क्षेत्रों में जालसाजी की वृद्धि के साथ, यह सुनिश्चित करने की लगातार आवश्यकता है कि इन “मेड इन इंडिया” लेबल उत्पाद उच्चतम गुणवत्ता वाले हैं, वास्तविक और विश्वसनीय जब तक उपभोक्ता को अपने डिलीवरी तक पहुंचने तक सुरक्षित नहीं होते। हम विभिन्न प्रमाणीकरण समाधान प्रदान करते हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि “मेड इन इंडिया” लेबल उत्पाद उच्चतम गुणवत्ता वाले हैं और आसानी से ब्रांड के मालिकों, सरकारी अधिकारियों और उपभोक्ता द्वारा वास्तविक उत्पाद के रूप में आईटी और डिजिटल समाधान जैसे मोबाइल जैसे ऐप, एसएमएस और वेब आधारित अनुप्रयोग। इस शिखर सम्मेलन में हमारे मौजूदा माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सपने देश के अभियान “भारत में बनाओ” पर सकारात्मक कदम होंगे।
इस अवसर पर, एएसपीए के उपराष्ट्रपति श्री अरुण अग्रवाल ने कहा, “नकलीकरण विश्व स्तर पर 3% प्रतिवर्ष बढ़ रहा है। भारत में, समस्या अधिक गंभीर है, यह प्रति वर्ष लगभग 44% की ख तरनाक दर से बढ़ रही है। उधोग संगठन फिक्की-कास्केड के अनुसार, नकली कार्रवाई से भारत सरकार ने वित्त वर्ष 2011-12 में 26,1 9 0 करोड़ रुपये का नुकसान किया जो 2013-14 में बढ़कर 39,239 करोड़ हो गया है, जो दो साल में 49.8% की वृद्धि है।
इन क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए शिखर सम्मेलन में से एक दिन सरकार की भूमिका पर एक पैनल चर्चा शुरू करेगी तथा नकली और सुरक्षा उपभोक्ता और लड़ने की समस्याओं से निपटने में उधोग संख्या से परे। भाग दो उपभोक्ता कनेक्ट, नकली लड़ने के लिए उपभोक्ता को सशक्त करने और वर्तमान प्रमाणीकरण समाधानों पर प्रस्तुत करने के तरीकों को कवर करेगा।
शिखर सम्मेलन के दो दिन में ब्रांड के मालिकों के परिप्रेक्ष्य, ब्रांड के महत्व, प्रभावी सूचना के आईपीआर से केस स्टडी शामिल होगा। इसके साथ ही ब्लॉकचैन, एनएफसी, ऑप्टिकल सहित विरोधी जालसाजी प्रौद्योगिकियों के भविष्य पर एक समर्पित सत्र भी होगा। शिखर सम्मेलन में एक बड़ी बहस के साथ एक टाउनहॉल इंटरेक्शन होगा, जिसमें कई उपायों और कदमों के बावजूद नकली घटनाओं की बढ़ती संख्या के लिए प्रमुख निष्कर्षों का मूल्यांकन किया जाएगा।
हाइलाइट्स – सम्मेलन के निकट एक कॉम्पैक्ट डिस्प्ले क्षेत्र में नए युग डिजिटल और भौतिक प्रमाणीकरण समाधान जैसे कि छेड़छाड़ की सील, स्पष्ट लेबल, सुरक्षा होलोग्राम, सुरक्षा लेबल, कर टिकट, वॉयड टेपर फिल्म्स, ट्रैक एंड ट्रेस सॉल्यूशंस, एंटी- भारतीय बाजार के लिए अन्य व्यावहारिक समाधानों के बीच सॉल्यूशन, आईटी आधारित प्रमाणीकरण समाधान, होलोग्राफिक सिकोड़ी आस्तीन, आरएफआईडी लेबल, सुरक्षा पत्र और फाइबर, टैगगेंट्स कॉपी करना।

एएसपीए के बारे में :

प्रमाणीकरण समाधान प्रदाता एसोसिएशन (एएसपीए) प्रमाणीकरण समाधान प्रदाताओं के एक स्व-विनियमित, गैर लाभकारी संगठन है। विभिन्न क्षेत्रों में नकली उत्पाद को रोकने के उद्देश्य से 1 99 8 में गठन किया गया, यह दुनिया में अपने प्रकार का एकमात्र संगठन है, जो मुख्य रूप से प्रमाणीकरण प्रौद्योगिकी के उन्नयन और उन्नति, ब्रांड, राजस्व और दस्तावेज़ सुरक्षा के समाधान पर केंद्रित है। प्रमाणीकरण समाधान प्रदाताओं के एक उद्योग समूह के रूप में, एएसपीए अपने सदस्यों को नकली नकली के खिलाफ लागत प्रभावी विरोधी नकली समाधान प्रदान करने में अग्रिम तकनीक का सर्वोत्तम अभ्यास, मानदंड और उपयोग अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। एएसपीए सदस्य वास्तविक उत्पादों और दस्तावेजों की पहचान के माध्यम से दुनिया भर में 15,000 से अधिक ब्रांडों की रक्षा करते हैं। एएसपीए अंतर्राष्ट्रीय होलोग्राम मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आईएचएमए), नकली खुफिया ब्यूरो (सीआईबी) और इंटरपोल जैसे वैश्विक अधिकारियों के साथ मिलकर काम करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*