दिल्ली: ‘नशा मुक्त भारत पखवाड़ा’ के अवसर पर नशीली पदार्थों की तस्करी व नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ दिल्ली पुलिस का विशेष अभियान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री श्री अमित शाह के “नशा मुक्त भारत” से प्रेरित संदेश का दिल्ली पुलिस के बैरिकेडस के माध्यम से प्रचार-प्रसार अभियान, नशे से विमुक्ति संदेशों को जनसंपर्क वाहनों, नुक्कड़ नाटक व खिलाडियों की टीमों द्वारा आम जनता, विशेषकर युवा वर्ग को प्रेरणादायी संदेश देने के लिए दिल्ली के विभिन्न हिस्सों के लिए प्रस्थान का दिल्ली के पुलिस कमिश्नर श्री संजय अरोड़ा द्वारा हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया गया।

बता दें कि यह ‘नशा मुक्त भारत पखवाडा’ 12 जून से 26 जून तक चलेगा, जिसमें दिल्ली पुलिस द्वारा विभिन्न कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा है| इन कार्यक्रमो मे मुख्य हैं –
i) 19 जून को XLRI, जमशेदपुर व दिल्ली पुलिस के मध्य MOU पर हस्ताक्षर होंगे, जिसमें ड्रग संबंधी सर्वे और भविष्य कार्ययोजना शामिल हैं।
ii) 23 जून को ब्रहमकुमारी संस्थान के परामर्श दाताओं व चिकित्सकों द्वारा सभी जिलों में सभागारों में व्याख्यान।
iii) 25 जून की सुबह 7 बजे इंडिया गेट पर walkathon कार्यक्रम।
iv) 26 जून को दिल्ली के उप राज्यपाल की मौजूदगी में सुबह 9 बजे करीब 15,000 किलो अवैध ड्रग्स नष्ट करने का कार्यक्रम।
v) 26 जून की शाम 05 बजे दिल्ली के उप राज्यपाल की मौजूदगी में तालकटोरा स्टेडियम में e-Pledge मेगा इवेंट।
उल्लेखनीय है कि ड्रग्स का सेवन एक गंभीर समस्या है, जिसके individual, families और society के लिए विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। नशा, व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्याओं और यहाँ तक कि मृत्यु का कारण भी बन सकता है।
दिल्ली पुलिस नशीली दवाओं के दुरुपयोग से लड़ने और नशे की लत से जूझ रहे लोगों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।
दिल्ली पुलिस ने ड्रग्स के दुरुपयोग के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों की मदद करने लिए जो अभियान शुरू किया हुआ है आप सभी के माध्यम से ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई की इस मुहीम में दिल्ली पुलिस के साथ शामिल होने का आग्रह है।