दिल्ली में खुला ताइपो वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का दफ्तर

नई दिल्ली। भारत और ताइवान के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के मकसद से ताइपे वल्र्ड ट्रेड सेंटर (टीडब्ल्यूटीसी) ने मंगलवार को नई दिल्ली में अपना कार्यालय खोला। यह पहल भारत और ताइवान के व्यापारिक रिश्तों में एक नया अध्याय शुरू करेगी। व्यापार प्रदर्शनी, इलेक्ट्रिक वाहनों, स्मार्ट सिटी तथा पेट्रोकेमिकल आदि के क्षेत्र में दोनों देशों की भागीदारी बढ़ाने के लिए इस मौके पर फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (फिक्की), पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, सोसायटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हिकल्स (एसएमईवी) और वल्र्ड ट्रेड सेंटर, मुंबई जैसे प्रमुख भारतीय संगठनों के साथ व्यापार साझेदारी संबंधी कई सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। ताइपे वल्र्ड ट्रेड सेंटर यानी ताइवान विदेश व्यापार विकास परिषद (टेट्रा) व्यापारिक मुद्दों, व्यापार भागीदारों, आपूर्तिकर्ताओं और अंतरराष्ट्रीय कारोबारी बाजार से जुड़ीं परामर्श सेवाएं मुहैया कराने वाला एकल और आधुनिक केंद्र होगा।

नई दिल्ली में यह केंद्र खुलने के साथ ही टीडब्ल्यूटीसी का यह चौथा भारतीय कार्यालय होगा। अमेरिका और चीन के बाद भारत ही ऐसा देश होगा, जहां इसके चार या इससे अधिक कार्यालय हैं। ताइवान के लिए भारत एक अहम आर्थिक सहयोगी और मित्र है और नई दिल्ली में कार्यालय खोलना अपने सभी भारतीय सहयोगियों और मित्रों के साथ एक मजबूत और सशक्त आर्थिक भविष्य बनाने की इसकी प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

चेयरमैन जेम्स सी. एफ. हुआंग ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी है कि टीडब्ल्यूटीसी इस साल एक के बाद एक कई प्रदर्शनियां आयोजित करने जा रही है। अगला कार्यक्रम ‘‘ताइवान एक्सपो इंडिया” 17 से 19 मई को आयोजित होगा, जिसमें आईसीटी, ईवी, ऑटो पाट्र्स एवं कंपोनेंट्स, मशीन टूल्स आदि से जुड़ीं तकरीबन 130 ताइवानी कंपनियां शिरकत करेंगी।

नई दिल्ली में खुले टीडब्ल्यूटीसी कार्यालय की मुख्य योजना में शामिल हैः भारतीय और ताइवानी कंपनियों को व्यापार संबंधी सूचनाएं प्रदान करना, व्यापार/निवेश के लिए परामर्श सेवा देना, व्यापार प्रोत्साहन कार्यक्रम और ताइवान उद्योग संवर्धन परियोजनाएं आयोजित करना, भारतीय औद्योगिक विकास जरूरतों के लिए ताइवान में भारतीय कारोबारियों को आमंत्रित करना, भारत में निवेश के लिए ताइवानी कारोबारियों को सहयोग करना तथा स्थानीय सरकार और व्यापार प्रोत्साहन संगठन के साथ मिलकर काम करना।

इस मौके पर टीडब्ल्यूटीसी के चेयरमैन जेम्स सी. एफ. हुआंग, भारत में ताइपे आर्थिक एवं सांस्कृतिक केंद्र के चुंग-क्वांग तिएन, सांसद हरीश मीणा, आईटीपीओ के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार तथा फिक्की की महानिदेशक श्रीमती अंबिका के अलावा कई कंपनियों की हस्तियां भी मौजूद थी। ये सभी भारत और ताइवान के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए हुए एमओयू करार पर अधिसूचना जारी करने की खातिर यहां मौजूद थे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*