नई दिल्ली: सेंसेक्स का इजाफा अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव डालेगा? ICCI के सचिव सत्येंद्र कुमार के विचार

नई दिल्ली। सेंसेक्स 38 हज़ार के पार। अब निवेशकों पर इसका क्या असर पड़ेगा?, इस बारे में ‘पुलिस पोस्ट’ प्रतिनिधि ने mutual fund के जाने माने वित्तीय सलाहकार, आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ व ICCI के सचिव सत्येंद्र कुमार से विस्तार से जानने की कोशिश की। इस बारे मे उनकी क्या राय है, विशेष रिपोर्ट।
पुलिस पोस्ट : सेंसेक्स 38 हज़ार के पार चला गया। अब निवेशक क्या करे?
सत्येंद्र : निवेशक के पास अभी भी S.I.P के माध्यम से इक्विटी फण्ड खरीदने का सुनहरा मौका है। निवेशक प्रत्येक माह एक निश्चित रकम, जैसे- पांच हज़ार, दस हज़ार…रुपया म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करें। जिन निवेशकों की अवधि तीन साल से कम हो, वे म्यूच्यूअल फण्ड का Debt fund खरीदें। जिन निवेशकों की समय अवधि तीन से पांच साल हो, वे निवेशक बैलेंस/इक्विटी हाइब्रिड फण्ड में निवेश करें और जिन निवेशकों की समय अवधि पांच साल या उससे अधिक हो, वे निवेशक म्यूच्यूअल फण्ड इक्विटी फण्ड में ही निवेश करें।
पुलिस पोस्ट : बैंक एफडी व म्यूच्यूअल फण्ड में क्या अंतर है?
सत्येंद्र : वर्तमान समय मे बैंकों का एफडी सात से आठ प्रशेन्ट के बीच है, जिसमे maturity होने पर टीडीएस भी कटता है। निवेशकों को कुल छह प्रशेन्ट तक ब्याज मिल पाता है। जबकि म्यूच्यूअल फण्ड के Debt fund में Indexation का फायदा मिलता है और टीडीएस भी नही कटता है। कुल मिलाकर निवेशकों को आठ प्रशेन्ट का ब्याज प्राप्त होता है। जागरूक ग्राहक बैंक एफडी की बजाए म्यूच्यूअल फण्ड का Debt fund खरीदें, तो सुरक्षा के साथ रिटर्न्स भी ज्यादा मिलेंगे।
पुलिस पोस्ट : वर्तमान में रिटर्न्स के हिसाब से अच्छी कंपनियां कौन सी हैं?
सत्येंद्र : ‘सेबी’ द्वारा मान्यता प्राप्त कई सारी कंपनियां हैं। पिछले 15 वर्षों के आधार पर रिटर्न्स के हिसाब से DSP म्यूच्यूअल फण्ड, ICICI, रिलायंस, बिड़ला व HDFC स्थापित कंपनियां हैं, जिन्होंने निवेशकों को अच्छे रिटर्न्स दिए हैं।
पुलिस पोस्ट : अब आगे सेंसेक्स का क्या होगा?
सत्येंद्र : वर्तमान समय मे बाजार 38 हजार को पार कर चुका है। भारत की आर्थिक स्थिति बहुत ही अच्छी है। कुछ राज्य, जैसे- बिहार की जीडीपी 10 प्रतिशत से उपर है और भारत की जीडीपी 7.5 प्रशेन्ट है। छोटे राज्यों ने भी अच्छी तरक्की की है। लिहाजा ऐसे समय मे उम्मीद है, सेंसेक्स और एक नई ऊंचाई को जल्द छू जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*