दिल्ली: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा आयोजित ‘सड़क सुरक्षा जागरूकता समर कैंप-2023’ सम्पन्न

नई दिल्ली। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा आयोजित ‘सड़क सुरक्षा जागरूकता समर कैंप – 2023’ का समापन समारोह आज जय सिंह रोड स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय के आदर्श सभागार मे सम्पन्न हुआ।

बता दें कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 8 मई 2023 से 9 जून 2023 तक स्कूली छात्रों को यातायात नियमों, अग्नि सुरक्षा, प्राथमिक चिकित्सा, सी.पी.आर, आदि के बारे में शिक्षित करने के लिए सड़क सुरक्षा जागरूकता समर कैंप -2023 का आयोजन किया। समर कैंप के 20 बैच (प्रत्येक कैंप में छठी से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए 05 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम) “Learn with Fun” विषय के साथ आयोजित किया गया था।

इस समर कैंप में दिल्ली के विभिन्न स्कूलों के 2435 छात्रों और 346 शिक्षकों ने भाग लिया। चार स्थानों/स्कूलों में एक साथ साप्ताहिक बैच भी आयोजित किए गए, जिनमें लगभग 150-200 छात्रों ने भाग लिया।
उक्त समर कैंप के दौरान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए हैं। कैंप का आयोजन आज के सड़क उपयोगकर्ता और भविष्य के वाहन चालकों अर्थात स्कूली छात्रों को सड़क सुरक्षा के बारे में समग्र जागरूक करने के लिए किये गए। कम उम्र में ही यातायात नियमों और सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता उन्हें कल के एक ज़िम्मेदार नागरिक के रूप में आकार देगी ।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली के युवा स्कूली छात्रों को सड़क सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर शिक्षित करने के लिए हाथ मिलाया है, ताकि न केवल उनमें एक जिम्मेदार सड़क व्यवहार पैदा किया जा सके बल्कि बड़े पैमाने पर समाज को सड़क सुरक्षा संदेश फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सके। इस अवधि के दौरान भाग लेने वाले छात्रों को निम्नलिखित पहलुओं पर व्यावहारिक सत्र प्रदान किए गए हैं:

  1. सड़क सुरक्षा
     यातायात प्रबंधन ड्रिल
     रोड साइन, यातायात सिग्नल, इंटरसेक्शन अनुशासन, लेन अनुशासन, राउंडअबाउट अनुशासन, जी-20 के लक्ष्य, रोड पर जीरो डेथ के मिशन आदि के बारे में रोड सेफ्टी लेक्चर
     सड़क सुरक्षा बोर्ड खेल
     सड़क सुरक्षा आधारित प्रतियोगिताएं – प्रश्नोत्तरी, पोस्टर बनाना और नारा लेखन
     नुक्कड़ नाटक
     कहानी प्रतियोगिता
     यातायात प्रशिक्षण पार्क का दौरा
  2. आत्मरक्षा तकनीक
  3. आपदा प्रबंधन
  4. प्राथमिक चिकित्सा और सीपीआर प्रशासन
  5. अग्नि सुरक्षा
  6. साइबर सुरक्षा
    इसके अलावा, छात्रों ने 05 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन क्विज प्रतियोगिताओं, स्लोगन राइटिंग और पोस्टर प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया । इन प्रतियोगिताओं में विजेता छात्रों को पुरस्कार और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
    दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आज दिल्ली पुलिस मुख्यालय स्थित आदर्श ऑडिटोरियम मे सड़क सुरक्षा जागरूकता समर कैंप – 2023 के समापन समारोह पर पुरस्कार वितरण किया।
    समारोह मे मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त/यातायात प्रबंधन विभाग-II IPS सुरेन्द्र सिंह यादव आमंत्रित थे। उन्होंने छात्रों को संबोधित किया और उन्हें जागरूक किया। उन्होंने कहा कि सड़कों पर “जीरो डेथ” के लक्ष्य के साथ सभी प्रतिभागियों से दिल्ली यातायात पुलिस की अपेक्षाएं बहुत अधिक हैं। उन्होंने दिल्ली में सभी प्रकार के सड़क उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित सड़क परिवहन प्रदान करने के आश्वासन के साथ 5-ई यानी इंजीनियरिंग (Engineering), शिक्षा (Education), प्रवर्तन (Enforcement), अतिक्रमण (Encroachment) और आपातकाल (Emergency) पर अनुशासन बनाए रखने का सुझाव दिया।
    समर कैंप के समापन के अवसर पर भाग लेने वाले छात्रों ने सड़क सुरक्षा जागरूकता से संबंधित एक गीत तैयार किया और उस पर प्रस्तुति दी । उन्होंने सड़क पर सभी सड़क उपयोगकर्ताओं के कर्तव्यों और अधिकारों के बारे में संकेत प्रदर्शित करके एक नुक्कड़ नाटक भी किया। कई छात्रों ने इन समर कैंपों के दौरान प्राप्त अनुभव और ज्ञान के बारे में मुख्य अतिथि के समक्ष अपनी प्रतिक्रिया भी साझा की। सभी 20 बैचों के अंतिम पुरस्कार विजेता और सभी 3 प्रतियोगिताओं में कुल विजेताओं को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।