‘आतंक का पर्याय’ चढ़ा दिल्ली पुलिस के हत्थे

नई दिल्ली। करीब दो दर्जन से अधिक संगीन वारदातों में संलिप्त ब लंबे समय से दिल्ली पुलिस के लिए सिर दर्द बना आतंक का पर्याय कुख्यात अंतरराज्यीय बदमाश तनवीर उर्फ मुन्नवर को पुलिस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। शातिर अपराधी गिरोह ‘छेनू गिरोह’ का सक्रिय सदस्य तनवीर कितना खूंखार अपराधी है, इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि इसकी गिरफ्तारी पर 70 हजार रुपये का इनाम घोषित था। निःसंदेह यह दिल्ली पुलिस की एक बड़ी कामयाबी है।

दक्षिण पूर्व दिल्ली के स्पेशल स्टाफ के प्रभारी इंस्पेक्टर राजेन्द्र पहलवान के निर्देशन व तेज-तर्रार सब इंस्पेक्टर प्रवेश कुमार कसना के नेतृत्व में गठित एक विशेष पुलिस टीम ने इसे आज सोमवार की सुबह करीब पांच बजे ओखला मंडी इलाके में पुलिस टीम से हुए मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया।

उत्तरप्रदेश व दिल्ली में तनवीर के अपराध की फेहरिश्त बहुत लंबी, जिसने उसे आतंक का पर्याय बना दिया। इनमे उसके द्वारा अंजाम दिए गए मुख्य वारदातों की बात करें, तो उत्तरप्रदेश के बदायूं हत्या सहित करीब आधा दर्जन मुकदमे इसपर दर्ज हैं। यह वही तनवीर है, जो वर्ष 2016 में दिल्ली के प्रह्लादपुर इलाके में पुलिस के ऊपर फायरिंग करके फरार हो गया था। वहीं, इसने अक्टूबर में दिल्ली के ब्रह्मपुरी और विजयपार्क इलाके में एक ही रात वाजिद और आरिफ नामक दो लड़कों की हत्या कर दी थी। बता दें कि उक्त दोनों हत्याओं की लाइव सीसीटीवी फुटेज भी सामने आई थी। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि यह कितना खूंखार अपराधी है।

पुलिस सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार आज तड़के करीब तीन बजे दक्षिण पूर्व दिल्ली के स्पेशल स्टाफ के प्रभारी इंस्पेक्टर राजेन्द्र पहलवान को सूचना मिली कि शातिर अपराधी मुन्नवर उर्फ तनवीर एक स्विफ्ट कार में ओखला इलाके में आएगा। इस सूचना के बाद इंस्पेक्टर राजेन्द्र पहलवान ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अपने निर्देशन तथा तेज-तर्रार व अनुभवी सब इंस्पेक्टर प्रवेश कुमार कसना के नेतृत्व में एक विशेष पुलिस टीम का गठन किया। इस टीम में सब इंस्पेक्टर योगेश, सब इंस्पेक्टर रविन्द्र, हेड कांस्टेबल नरेश, कांस्टेबल अमित व कांस्टेबल जितेंद्र सहित करीब एक दर्जन जांबाज पुलिसकर्मी शामिल थे। पुलिस टीम बिना समय व्यर्थ किये उसी समय वहां पहुंचकर मुख्य सड़क पर घेराबंदी कर दी। तभी सामने से संदिग्ध स्विफ्ट कार आती दिखाई दी। पुलिस टीम ने कार रोकने की कोशिश की, तो कार सवार ने पुलिस की बेरिकेटिंग को जबरदस्त टक्कर मारकर पुलिस टीम पर ताबड़तोड़ फायरिंग करते हुए कार सहित निकल भागने की कोशिश की। इस अप्रत्याशित घटना से पुलिस टीम पहले से सतर्क थी। पुलिस टीम ने भी अपने बचाव में फायरिंग शुरू कर दी। कार की ड्राइविंग सीट पर बैठे तनवीर को दो गोलियां लगी और वह कार रोकने को विवश हो गया। फिर पुलिस टीम ने उसे फौरन अपने गिरफ्त में ले लिया।

चुकि तनवीर ने बुलेटप्रूफ जैकेट पहन रखी थी। इसलिये वह बच गया। वहीं, इंस्पेक्टर राजेन्द्र पहलवान और सब इंस्पेक्टर प्रवेश कुमार कसना को भी इस शूट आउट में गोली लगी। लेकिन इन्होंने भी बुलेट प्रूफ जैकेट पहने हुए थे, जिससे इनका भी बचाव हो गया है।

पुलिस सूत्र का कहना है कि मुठभेड़ के दौरान तनवीर के साथ इसका एक अन्य साथी मौजूद था, जो मौके से भाग निकलने में कामयाब हो गया। उसकी गिरफ्तारी के लिए संभावित जगहों पर पुलिस दबिश जारी है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*