दिल्ली: बारिश से उत्पन्न ट्रैफिक ब्रेक को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के 3450 कर्मियों की कड़ी मशक्कत ने दिया स्पीड, यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए कार्यवाही अबतक जारी

नई दिल्ली। राजधानी मे आज भी सुबह से हो रही भारी बारिश से दिल्ली के कई हिस्सों मे यातायात व्यवस्था पर गहरा असर देखने को मिला। ऐसे मे समय रहते दिल्ली के पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा के मार्गदर्शन तथा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (जोन-2) के स्पेशल सीपी सुरेंद्र सिंह यादव व जोन-1 के स्पेशल सीपी वीरेंद्र सिंह चहल के संयुक्त निर्देशन मे दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ से कनिष्ठ तक लगभग 3450 यातायात पुलिसकर्मी यातायात व्यवस्था को सुगम करने उतर गए सड़क पर। परिणाम यह हुआ कि शुरुआत मे ट्रैफिक जाम की जो स्थिति बनी, उसे दुरुस्त कर यातायात व्यवस्था को सुगम कर दिया गया। निःसंदेह यह दिल्ली पुलिस की एक सराहनीय पहल है।

प्रभावित इलाका

उल्लेखनीय है कि आज सुबह से हो रही भारी बारिश के बाद राजधानी के कई हिस्सों मे बड़े पैमाने पर जल-जमाव हो गया, जिसका परिणाम यह हुआ कि राजधानी के अधिकांश इलाकों मे यातायात अवरुद्ध हो गया। यातायात नियंत्रण कक्ष मे यातायात जाम, यातायात सिग्नल की विफलता, जल-जमाव, जल-जमाव के साथ-साथ पेड़-पौधों को उखड़ने और सड़कों पर गड्ढ़ों की कॉल प्राप्त हुई। इसके अलावा कई इलाकों मे बिजली गुल होने की घटनाएं सामने आई, इसका परिणाम यह हुआ कि यातायात सिग्नल ने काम करना बंद कर दिया। ऐसे मे सिग्नल वाले चौराहों पर यातायात को यातायात कर्मियों द्वारा नियंत्रित किया गया।
यातायात नियंत्रण कक्ष ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के सभी DCP, ACP व यातायात निरीक्षकों को संदेश जारी किया कि वे उन चौराहों पर यातायात का स्वतः नियमन सुनिश्चित करने के लिए अधिक से अधिक संख्या मे कर्मचारियों, मोटरसाइकिल और क्रेनों को मैदान मे जुटाएं, जहां बिजली की आपूर्ति नही थी, क्षतिग्रस्त हुए वाहनों को हटाया जाए तथा यातायात का सामान्य प्रवाह बहाल किया जा सके।

स्पेशल सीपी (ट्रैफिक) सुरेंद्र सिंह यादव

यातायात नियंत्रण कक्ष के माध्यम से अन्य नागरिक एजेंसियों, जैसे – PWD, NDMC, MCD आदि के बागवानी विभागों के नियंत्रण कक्षों को भी संदेश दिए गए। उन्हें स्थानीय संसाधनों और जनशक्ति का उपयोग करने तथा उचित सतर्कता, तत्परता व तत्परता के साथ, स्थिति और कॉल पर ध्यान देने के लिए कहा गया।
बता दें कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा संचालन अभी भी जारी है और अन्य विभागों की सेवाएं भी ली जा रही है।