दिल्ली में तेन्दुआ!

नई दिल्ली। राजधानी के जंगलयुक्त इलाकों में समय-समय पर तेंदुए की उपस्थिति की बात सामने आना कोई नई बात नही है। लेकिन इस बार रोहिणी जिले के नरेला इलाके में तेंदुए के आने की आहट सुनाई दे रही। हांलाकि इस चर्चा में कितनी सत्यता है, जांच के बाद पता चल पाएगा। लेकिन इस चर्चा से संबद्ध इलाके में दशहत का मंजर साफ दिख रहा है।

खबर के अनुसार, ‘तेंदुआ’ इस बार दिल्ली के नरेला इलाके में स्थित एयर फोर्स कैंपस में बने केंद्रीय विद्यालय में दिखाई दिया है। यहां रात के वक्त जिस टीम की ड्यूटी होती है, बताया जा रहा कि उस टीम की गाड़ी के आगे रात में तेंदुआ आया था,  जिसे देखा गया। आज वन विभाग को इस बाबत जानकारी दी गई, तो वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर एहतियात के आवश्यक कदम उठाने के साथ सूचना की पुष्टता की पड़ताल की।

बता दें कि खेतों के बीच में स्थित संबद्ध इलाका कई एकड़ में फैला हुआ है। इसके अलावा चारों तरफ ऊंची चारदीवारी है। ऐसे में वहां तेंदुआ कैसे आया, संशय बना हुआ है। यह भी संभव है, वह तेंदुआ न होकर तेंदुए से मिलता जुलता कोई दूसरा जानवर रहा हो।

मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मियों ने बताया कि यहां पूरी जमीन पक्की है, इसलिए जांच के दौरान उस पर किसी भी तरह के पंजों के निशान उन्हें नहीं मिले, जिससे यह साबित हो सके कि यहां पर तेंदुआ है।

यहां एहतियात के तौर पर कोई कोताही नहीं बरती जा रही। स्कूल के बच्चों की आज जल्दी छुट्टी कर दी गई। वहीं, जिन बच्चों के आज पेपर थे सिर्फ उन्हीं बच्चों को स्कूल में रखा गया। सुरक्षा के मद्देनजर यहां पुलिस बल तैनात कर दिए गए हैं।

बहरहाल यहां वन विभाग रात में पिंजरे लगाने की बात कह रहा है। वन विभाग अपने पिंजरे और कुछ कैमरे लगाकर यहां चेक करेगा कि यहां पर वाकई तेंदुआ है, या नही।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*